Tue. Jun 25th, 2019

Grameen News

True Voice Of Rural India

History of 7th May-1861 में रवीन्द्रनाथ टैगोर का जन्म हुआ

1 min read
History of 7th May

History of 7th May-1861 में रवीन्द्रनाथ टैगोर का जन्म हुआ

History of 7th May-

आज ही के दिन साल 1663 में लंदन में ‘रॉयल’ नाम का पहला थियेटर खुला। इस थियेटर को रॉयल डूरी लेन के नाम से भी जाना जाता था| यह थियेटर लंदन में कोवेंट गार्डन में हैं। उस समय के लोगों के लिए यह पेटेंट थिएटरों में से एक था, जिसे लंदन में “वैध” नाटक के निर्माण के लिए एकाधिकार अधिकार प्रदान किया गया था।

आज ही के दिन साल 1832 में यूनान स्वतंत्र गणराज्य बना। दरअसल फ्रांस की क्रांति और तुर्क शासन के क्रमिक पतन आदि की घटनाओं से और अन्य देशों में बसे ग्रीकी लोगों की समृद्धि से ग्रीस के नेताओं में तुर्कों से अपने देश को मुक्त कराने की इच्छा जगी। रूस, ब्रिटेन और फ्रांस के उत्साहित करने पर वहां की जनता ने तुर्को के विरुद्ध में साल 1821 से 1829 तक संघर्ष कर ग्रीस को एक स्वतंत्र राष्ट्र बना लिया। बवारिया का राजकुमार आथो साल 1832 में ओटो प्रथम के नाम से सम्राट् बनाया गया।

आज ही के दिन साल 1861 में रबीन्द्रनाथ टैगोर का कलकत्ता में जन्म हुआ था। रबिन्द्र नाथ टैगोर ने अपनी पहली कविता महज आठ साल की उम्र में लिखी थी। टैगोर जी को उनकी रचना गीतांजलि के लिए साल 1913 में नोबेल पुरूस्कार दिया गया था। रबिन्द्रनाथ टैगोर एशिया के पहले ऐसे व्यक्ति थे जिन्होने साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया। वे एक ऐसे कवि थे जिनकी दो रचनाएं दो देशों का राष्ट्रगान बनीं भारत का राष्ट्र-गान “जन गण मन” और बांग्लादेश का राष्ट्रीय गान “आमार सोनार” उन्ही की देन हैं। रबीन्द्रनाथ टैगोर ने ही गान्धीजी को सबसे पहली बार महात्मा कहकर पुकारा था भारत के राष्ट्रगान के रचयिता रबीन्द्रनाथ ठाकुर जी की मृत्यु 7 अगस्त, 1941 को कलकत्ता में हुई थी।

आज ही के दिन साल 1907 मुम्बई में शाम 5 बजकर 30 मिनट पर भिन्न-भिन्न रंगों और फूलों से सजी विद्युत ट्राम का संचालन हुआ था। बिजली से चलने वाली ट्राम कारों ने घोड़े के वाहनों का युग खत्म कर दिया था इसका उद्घाटन तत्कालीन मुंम्बई बीएमसी के चेयरमैन वल्लभदास ठाकरसी ने गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में किया था। ट्राम संचालन के पहले रूट थे कोलाबा से बोरीबंदर और भायखाला।

आज ही के दिन साल 1968 में केशव प्रसाद मौर्य का जन्म हुआ था। केशव प्रसाद मौर्या भारतीय जनता पार्टी के राजनीतिज्ञों में से एक हैं। केशव प्रसाद मौर्य भारत के उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री हैं। वे सोलहवीं लोकसभा के सांसद थे। 2014 के चुनावों में वे उत्तर प्रदेश की फूलपुर सीट से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़कर निर्वाचित हुए। 19 मार्च 2017 को इन्होंने उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। केशव प्रसाद मौर्य का जन्म कौशाम्बी जनपद के सिराथू में एक किसान परिवार में हुआ। अपने माता पिता के साथ कृषि कार्यों में हाथ बटाते हुए उन्होने चाय की दुकान भी चलायी और समाचार पत्र तक बाटें।

आज ही के दिन सीमा सड़क संगठन दिवस मनाया जाता हैं। सीमा सड़क संगठन भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़क मार्ग के निर्माण एवं व्यवस्थापन का कार्य करता है। सीमावर्ती क्षेत्रों में पहाड़ी इलाके होने से भूमिस्खलन तथा चट्टानों के गिरते-टूटते रहने से सड़कें टूटती रहती हैं। इनको सुचारु बनाये रखने के लिये संगठन को पूरे वर्ष कार्यरत रहना पड़ता है। इसकी स्थापना 1960 में हुई थी और इसकी स्थापना प्रधानमंत्री जवाहरलाल नहरु ने की थी साथ ही वो इसके पहले चेयरमैन बने.

 

Grameen News के खबरों को Video रूप मे देखने के लिए ग्रामीण न्यूज़ के YouTube Channel को Subscribe करना ना भूले  ::

https://www.youtube.com/channel/UCPoP0VzRh0g50ZqDMGqv7OQ

Kisan और खेती से जुड़ी हर खबर देखने के लिए Green TV India को Subscribe करना ना भूले ::

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Green TV India की Website Visit करें :: http://www.greentvindia.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.