Grameen News

True Voice Of Rural India

History of 17th May- 1865 को विश्व दूरसंचार दिवस मनाने की शुरुआत

1 min read
History of 23th May

History of 23th May-1848 में लिलिएनथाल ने ग्लाइडर का आविष्कार किया

Sharing is caring!

History of 17th May-

1.       आज ही के दिन साल 1540 में हरदोई में हुई कन्नौज की लड़ाई में शेरशाह ने हुमांयू को हराया। दरअसल बिलग्राम का युद्ध मुग़ल बादशाह हुमायूं और सूर साम्राज्य के संस्थापक शेरशाह सुरी के बीच हुआ था। यह युद्ध साल 1540 में लड़ा गया था। इस युद्ध के परिणामस्वरूप हुमायूं 17 मई 1540 को शेरशाह सूरी द्वारा पराजित हुआ और इस तरह एक पहला बिहारी मुसलमान दिल्ली की गद्दी पर बैठा क्योंकि बिलग्राम का युद्ध जीतने के बाद शेरशाह ने हुमायूं को भारत छोड़ने के लिए विवश कर दिया।

2.       आज ही के दिन 1865 को विश्व दूरसंचार दिवस मनाने की शुरुआत हुई. विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य इंटरनेट  और सुचना technology के प्रति लोंगो को  जागरूक करना और डिजिटलाजेशन को बढ़ावा देना है। इसका मुख्यालय जिनेवास्विट्जरलैंड में स्थित है।

3.       आज ही के दिन साल 1951 में देश के मशहूर गजल गायक पंकज उधास का जन्म हुआ. बॉलीवुड के गायक और गजल किंग के नाम से अपनी पहचान बना चुके पंकज उधास का जन्म गुजरात के राजकोट के पास जेतपुर में हुआ था। उन्होंने अपने लाइफ का पहला गाना अपने बड़े भाई के साथ स्टेज पर गाया। भारत-चीन युद्ध के दौरान उन्होंने ऐ मेरे वतन के लोगों…‘ गायाजो कि वहां मौजूद लोगों को काफी पसंद आया। उन्हीं में से एक दर्शक ने उनकी परफॉर्मेंस से खुश होकर उन्हें 51 रुपये दिए थे। पंकज उधास की वो पहली कमाई थी। उनकी कई गजलें चुपके चुपके रात दिन…‘, ‘कुछ न कहोकुछ भी न कहो…‘, ‘चिट्ठी आई है…‘, ‘घूंघट को मत खोल कि गोरी घूंघ है अनमोल…‘ जैसी कई गजलें आज भी लोगों की जुबान पर मौजूद हैं।

4.       आज ही के दिन साल 1974 में आयरलैंड के डबलिन शहर में तीन कार बम धमाके हुए। जिसमें 23 लोग मारे गए थे और 100 से अधिक लोग घायल हुए थे. इस बम धमाके के एक घंटे के भीतर ही मोनाघन के तटवर्ती शहर में एक बम धमाका हुआ जिसमें पांच लोग हताहत हुए और 20 घायल हुए थे. इन धमाकों से तालबोट स्ट्रीट सबसे ज़्यादा प्रभावित हुआजहां बस हड़ताल के चलते काफ़ी भीड़ जमा थी. बम धमाकों के बाद पूरे शहर को आपदा क्षेत्र घोषित कर दिया गया. आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियम कोस्ग्रेव ने इन बम धमाकों की घोर निंदा की

5.       आज ही के दिन साल 1987 में भारत के पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया था । सुनील गावस्कर वर्तमान युग में क्रिकेट के महान बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर का जन्म 10 जुलाई सन 1949 को मुम्बई में हुआ था भारत के पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने साल 1966 में रणजी के मैंचो में अपना डेब्यू किया था। रणजी मैच में कर्नाटक के साथ खेलते हुए उन्होंने दोहरा शतक लगाया था। सुनील गावस्कर साल 1971 में वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम में चुने गए थे। साल 1971 में उन्होंने पहला टेस्ट वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। सुनील गावस्कर ने इस मैच में 774 रन बनाकर अपनी प्रतिभा को दिखाया था पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर 10000 से अधिक रन बनाने वाले पहले टेस्ट क्रिकेटर हैं। सुनील गावस्कर को साल 1975 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। साल 1980 में सुनील गावस्कर को पद्म विभूषण पुरस्कार से नवाजा गया था। साल 1980 में उन्हें विस्डन’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

6.       आज ही के दिन साल 1977 में मशहूर कॉमेडियन चार्ली चैपलिन का चुराया हुआ ताबूत खोज लिया गया. चार्ली की मौत स्विटजरलैंड में 1977 में हुई थी. उनके मरने के बाद उनके ताबूज को जेनेवा झील के पास दफनाया गया था. लेकिन दो चोर ने उनके ताबूत को वहां से खोद कर चुरा लिया और उसके बदले उनके परिवार से चार लाख पाउंड की मांग करने लगे.

7.       आज ही के दिन साल 2000 में ब्रिटेन के दो रॉयल मरीन कमांडो बिना किसी सहायता के उत्तरी ध्रुव पर पहुंचने वाले पहले ब्रितानी नागरिक बने.बेहद कड़ी मौसम परिस्थितियों के बीच इन दो कमांडो ने 70 दिन वहां बिताए और 700 मील तक बर्फ़ पर पैदल चले. 31 साल के ऐलन चेंबर्स और 29 साल के चार्ली पेटन का ये अभियान बेहद जोखिम भरा रहा. खाने की कमी के चलते इन दोनों जवानों ने हर दिन आधा कटोरी दलिया खा कर अपने वक्त काटा. तनाव तब बढ़ना शुरु हुआजब ध्रुव पर पहुंचने से एक दिन पहले उनके खाने के समान खत्म हो गया. उत्तरी ध्रुव पर माइनस 30 डिग्री तापमान के बीच उन्हें बेहद ठंडी परिस्थितियों का सामना करना पड़ा. वहां रहने के दौरान ठंड से इनका शरीर सुन्न हो गया था और उनके टेन्ट में भी आग लग गई थी.

 

Grameen News के खबरों को Video रूप मे देखने के लिए ग्रामीण न्यूज़ के YouTube Channel को Subscribe करना ना भूले  ::

https://www.youtube.com/channel/UCPoP0VzRh0g50ZqDMGqv7OQ

Kisan और खेती से जुड़ी हर खबर देखने के लिए Green TV India को Subscribe करना ना भूले ::

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Green TV India की Website Visit करें :: http://www.greentvindia.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *