Grameen News

True Voice Of Rural India

History of 17th July 2019- World Day for International Justice

1 min read
History of 17th July

Sharing is caring!

History of 17th July 2019-

  1. हर साल आज ही के दिन 17 जुलाई को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्याय को बढ़ावा देना है और साथ ही, आईसीसी के काम का समर्थन करना भी है… आपको बता दें कि, 1988 में पहली बार World Day for International Justice की शुरुवात की गई थी. जानकारी के अनुसार, इसकी शुरूआत रोम में आयोजित एक सम्मेलन में international criminal court की स्थापना के साथ हुई थी..
  2. आज ही के दिन दुनिया में पहली बार World Emoji Day की शुरूवात 2014 में की गई थी. आपको बता दें कि, इस दिन खास तौर पर इमोजी इवेंट्स और प्रोडक्ट रिलीज किए जाते हैं. सोशल मीडिया के कारण इमोजी काफी इस्तेमाल हो रहे हैं। हम अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए शब्दों से ज्यादा इमोजी का इस्तेमाल करने लगे हैं। अब हालत यह हो गई है कि 17 जुलाई को विश्व इमोजी डे के रूप में मनाया जाने लगा है।
  3. आज ही के दिन साल 1790 में मशहूर फिलॉसफर और इकनॉमिस्ट एडम स्मिथ ने दुनिया को अलविदा कहा था. एडम को आधुनिक अर्थशास्त्र का जनक भी कहा जाता है. आपको बता दें की उनकी लिखी किताब ‘राष्ट्रों की संपदा (The Wealth of Nations) ने अठारहवीं शताब्दी के इतिहासकारों व अर्थशास्त्रियों को काफी प्रभावित किया था.

  4. आज ही के दिन साल 1850 सूर्य के अलावा पहले तारे का फोटो खींचा गया था. आपको बता दें की इस तारे का नाम Vega था. इस फोटो को हावर्ड वेधशाला ने खींचा था.
  5. आज ही के दिन साल 1948 में भारत की महिलाओं को IAS, IPS समेत सभी प्राशसनिक सेवाओँ में भर्ती होने का अधिकार दिया गया था. जिसके बाद किरण बेदी भारत की पहली IPS अधिकारी बनी थी.
  6. 1955 में आज ही के दिन अमेरिका के कैलिफोर्निया में डिज्नीलैंड की शुरूआत की गई थी. आपको बता दें कि, 160 एकड़ में फैला डिज़्नीलैंड दुनिया का सबसे मशहूर मनोरंजन मार्क है. यहां हर साल करीब 14 करोड़ से ज्यादा लोग घूमने आते हैं.
  7. आज ही के दिन साल 1971 में भोजपुरी फिल्मों से बालीवुड दुनिया में अपनी पहचान बनाने वाले मशहूर कलाकार रवि किशन शुक्ला का जन्म हुआ था. इसके अलावा 2019 के लोकसभा चुनाव में वो उत्तर प्रदेश की गोरखपुर सीट से सांसद भी चुने गए हैं.
  8. आज ही के दिन साल 1995 में दुनिया की सबसे मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को दुनिया का सबसे अमीर इंसान घोषित किया था. आपको बता दें कि, साल 1975 में बिल गेट ने पाल एलन के साथ विश्व की सबसे बड़ी साफ्टवेयर कम्पनी की माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी।
  9. 1996 में आज ही के दिन मद्रास का नाम बदलकर वापस चेन्नई रख दिया गया था. इसकी घोषणा तमिलनाडु के उस समय के मुख्यमंत्री एम. करूणानिधि ने विधानसभा में की थी.

 

Kisan और खेती से जुड़ी हर खबर देखने के लिए Green TV India को Subscribe करना ना भूले ::

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Green TV India की Website Visit करें :: http://www.greentvindia.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *