Grameen News

True Voice Of Rural India

History of 16th July-World Snake Day

1 min read
History of 16th July

History of 16th July-World Snake Day

Sharing is caring!

History of 16th July-

आज ही के दिन हर साल world snake day  मनाया जाता है, इसकी शुरूआत 1967 में टेक्सास ने की थी. आपको बता दें कि, दुनिया भर में 2500 से ज्यादा तरह के सांप पाए जाते हैं. इनमें से सिर्फ 20 प्रतिशत सांप ही जहरीले होते हैं. और कमाल की बात तो ये है कि जितने सांप लोग डरकर मार देते हैं, उनमें से 10 प्रतिशत सांप जहरीले ही नहीं होते..

आज ही के दिन साल 1439 में इंसान से इंसान में बीमारी फैलने के डर के चलते इंग्लैंड में किस करने पर पाबंदी लगा दी गई थी.

1909 में आज ही के दिन मशहूर स्वतंत्रता सेनानी और नेता अरूणा आसफ अली का जन्म हुआ था. अरूणा को साल 1964 में लेनिन शांति पुरस्कार,1992 में भारत के दूसरे सबसे बड़े सम्मान पद्म विभूषण और 1997 में उनके मरणोप्रांत भारत के सबसे बड़े सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.

1935 में आज ही के दिन अमेरिका के ओकलाहोमा में पहला पार्किंग मीटर लगाया गया था. 1940 तक अमेरिका के शहरों में लगभग डेढ़ लाख पार्किंग मीटर लगाए जा चुके थे.

1945 में आज ही के दिन दुनिया के पहले परमाणु बम का सफल परीक्षण हुआ. इसे मैनहैटन प्रोजेक्ट का नाम दिया गया था. इस परीक्षण को अमेरिका के न्यू मैक्सिको में किया गया था.

1968 में आज ही के दिन भारत के जाने-माने हॉकी खिलाड़ी धनराज पिल्लै का जन्म हुआ था. 3 ओलंपिक, 3 वर्ल्ड कप और 4 एशियाई खेलों में भाग लेने वाले पिल्लै एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं.

1969 में आज ही के दिन अमेरिका ने सबसे पहले चाँद पर उतरने वाला Apollo-11 यान धरती से रवाना किया था. इसे देखने के लिए उस समय लगभग 10 लाख लोग इकट्ठा हुए थे. इसी यान म  नील आर्मस्ट्रांग, माइकल कॉलिन्स और एडविन एलड्रिन मौजूद थे. ठीक 4 दिन बाद 20 जुलाई 1969 को नील आर्मस्ट्रांग चाँद पर कदम रखने वाले पहले इंसान बने थे.

 

Kisan और खेती से जुड़ी हर खबर देखने के लिए Green TV India को Subscribe करना ना भूले ::

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Green TV India की Website Visit करें :: http://www.greentvindia.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *