History of 14th May-14 मई मार्क ज़ुकेरबर्ग का जन्म हुआ

History of 14th May

History of 14th May-

आज ही के दिन हेनरी चतुर्थ साल 1610 में फ्रांस में हेनरी IV की हत्या और लुई XIII फ्रांस की गद्दी पर बैठा दिया। हेनरी चतुर्थ को गुड किंग हेनरी के नाम से भी जाना जाता है दरअसल आपको बता दे की गुड किंग हेनरी का जन्म 13 दिसंबर 1553 में हुआ था। गुड किंग हेनरी 1572 से 1610 तक नवरे के राजा और 158 9 से 1610 तक फ्रांस के राजा थे वह सदन से फ्रांस के पहले राजा थे कैरेटियन राजवंश की एक कैडेट शाखा बोर्बोन उनकी प्रशंसा कैथोलिक कैथोलिक रवाइलाक द्वारा 1610 में उनकी हत्या कर दी गई थी, और उनके बेटे लुईस XIII द्वारा उनका उत्तराधिकारी बन गया था.

आज ही के दिन इजराइल ने साल 1948 में ब्रिटेन से स्वतंत्रता की घोषणा की। साल 1948 से पहले फिलिस्तीन ब्रिटेन के औपनिवेशिक प्रशासन के अंतर्गत एक अधिष्ठित यानी मैनडेटेड क्षेत्र था। यहूदी लोग एक लंबे अरसे से फिलिस्तीन क्षेत्र में अपने एक निजी राष्ट्र की स्थापना के लिए प्रयत्नशील थे। इसी उद्देश्य को लेकर संसार के विभिन्न भागों से आकर यहूदी फिलिस्तीनी इलाके में बसने लगे। अरब राष्ट्र भी इस स्थिति के प्रति सतर्क थे। 1947 ई. में अरबों और यहूदियों के बीच युद्ध प्रारंभ हो गया। 14 मई 1948 को अधिवेश यानी मैनडेट समाप्त कर दिया गया और इज़रायल नामक एक नए देश या यह कह लीजिए की राष्ट्र का उदय हुआ। युद्ध जनवरी, 1949 तक जारी रहा। न तो किसी प्रकार की शांतिसंधि हुई, न ही किसी अरब राष्ट्र ने इज़रायल से राजनयिक संबंध स्थापित किए।

आज फेसबुक को पूरी दुनिया इस्तेमाल कर रही है, हर कोई फेसबुक के बारे में जानता है| इसी फेसबुक बनने वाले का जन्म यानी का मार्क ज़ुकेरबर्ग का जन्म आज ही के दिन 1948 में हुआ था। मार्क ज़ुकेरबर्ग का पूरा नाम मार्क एलियट ज़ुकेरबर्ग है। मार्क ज़ुकेरबर्ग ने अपने कॉलेज रूममेट्स और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के सहकर्मी के साथ मिलकर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में ही फेसबुक की स्थापना की थी ज़ुकेरबर्ग ने अपने हार्वर्ड क्लास रुम से फरवरी 4, 2004 को फेसबुक की शुरुआत की।

आज ही के दिन साल 1963 में राजनीतिक नेता डॉक्टर रघुवीर का निधन हुआ था। डॉक्टर रघुवीर महान् कोशकार, शब्दशास्त्री और भारतीय संस्कृति के उन्नायक थे। इनका जन्म 30 दिसंबर साल 1902 में हुआ था। इनकी शिक्षा लाहौर में हुई।  रघुवीर ने एशिया में फैली हुई भारतीय संस्कृति की खोज कर उसका संग्रह एवं संरक्षण किया।

आज ही के दिन ब्राजील में साल 2013 में समलैंगिक विवाह को मान्यता देने वाला 15वां देश बना। ब्राजील में पुरुष-पुरुष या महिला महिला की शादी को राष्ट्रीय न्याय परिषद के निर्देश पर मान्य करार दे दिया हैं। साथ ही ऐसी शादी को पंजीकृत करने का कानून वहां की संसद ने बना दिया

 

Grameen News के खबरों को Video रूप मे देखने के लिए ग्रामीण न्यूज़ के YouTube Channel को Subscribe करना ना भूले  ::

https://www.youtube.com/channel/UCPoP0VzRh0g50ZqDMGqv7OQ

Kisan और खेती से जुड़ी हर खबर देखने के लिए Green TV India को Subscribe करना ना भूले ::

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Green TV India की Website Visit करें :: http://www.greentvindia.com/

 

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password