Wed. Jul 17th, 2019

True Voice Of Rural India

History of 14th July- 1867 में पहली बार डाइनामाइट का परीक्षण किया

1 min read

History of 14th July-

  1. आज ही के दिन साल 1850 में अमेरिका के वैज्ञानिक जॉन गौरी ने बर्फ बनाने वाली मशीन का आविष्कार किया था. आपको बता दें कि जॉन गौरी ने पहली बार फ्लोरिडा में एक डिनर के दौरान दुनिया के सामने ice cubes पेश किया था. उनके इस आविष्कार के चलते उन्हें father of refrigration & conditioning भी कहा जाता है।
  2.  आज ही के दिन साल 1867 में स्वीडन के केमिस्ट अल्फर्ड नोबेल ने पहली बार डाइनामाइट का परीक्षण किया था. जिसके बाद उन्होंने स्कॉटलेंड में ब्रिटिश डायनमाइट कंपनी की स्थापना की, बाद में इसका नाम बदलकर नोबेल एक्सप्लोसिव कंपनी रख दिया गया. आपको बता दें कि, डायनाइमाइट की ही देन है जिससे महज 40 साल की उम्र में वो बेशुमार दौलत और शोहरत के मालिक बन बैठे.  और उनकी मौत के बाद उन्होंने अपनी संपत्ति का ज्यादातर हिस्सा नोबेल प्राइज के लिए दे दिया था.
  3. आज ही के दिन साल 1910 में अमेरिकी कार्टूनिस्ट और फिल्मकार विलियम हैन्ना का अमेरिका में जन्म हुआ था. आपको बता दें की विलियम हैन्ना ने जोसेफ बारबेरा के साथ मिलकर दुनिया का बहुचर्चित कार्टून TOM & JERRY बनाया था.
  4. आज ही के दिन साल 1933 में जर्मनी में नाज़ी पार्टी ने अपने देश के लोगों की ज़बरन नसबंदी करने का काम शुरू किया था. नाज़ी सरकार ने ये काम आनुवांशिक बिमारियों पर अंकुश लगाने के लिए किया था. हिटलर के इस कानून से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था.
  5. आज ही के दिन साल 1957 में पहली बार किसी खेल प्रतियोगिता का टेलीविजन पर कलर प्रसारण किया गया था, आपको बता दें की ये खेल प्रतियोगिता अमेरिका के न्यू जर्सी में हुई एक घुड़दौड़ प्रतियोगिता थी.
  6. आज ही के दिन साल 1969 में अमेरिका में 500,1000,5000 और 10,000 डॉलर के नोटों का इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी गई थी, इसकी प्रमुख वजह ये थी की इनका उपयोग बहुत कम हो रहा था. आपको बता दें की एक समय पर अमेरिका में सबसे बड़ा नोट एक लाख डॉलर का होता था लेकिन अब सबसे बड़ा नोट 100 डॉलर का ही है.
  7. आज ही के दिन साल 1975 में भारत के मशहूर संगीतकार मदन मोहन ने दुनिया को अलविदा कहा था. आपको बदा दें की मदन मोहन संगीत की दुनिया में आने वाले पहले सैनिक थे. जिन्होंने सेना की नौकरी छोड़कर लखनऊ में ऑल इंडिया रेडियो से में नौकरी शुरू की थी. इसके अलावा 1971 में फिल्म दस्तक में उनके सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन के तौर पर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.
  8. 2013 में आज ही के दिन भारत में टेलीग्राम सेवा का अंत किया गया था. इस सेवा की शुरूआत सबसे पहले 1850 में कोलकाता और डायमंड हार्बर के बीच हुई थी. हालांकि आम लोगों के लिए इसे 1854 में शुरू किया गया. 1980 के दशक में भारत में हर दिन 6 लाख टेलीग्राम भेजे जाते थे.

Kisan और खेती से जुड़ी हर खबर देखने के लिए Green TV India को Subscribe करना ना भूले ::

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Green TV India की Website Visit करें :: http://www.greentvindia.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *