Wed. Jul 17th, 2019

True Voice Of Rural India

History of 12th July- मलाला युसुफ़ज़ई का जन्म

1 min read
History of 12th July

History of 12th July- मलाला युसुफ़ज़ई का जन्म

History of 12th July-

आज ही के दिन साल 1997 में दुनिया की सबसे कम उम्र की नोबल पुरस्कार विजेता मालाल युसुफ़ज़ई का पाकिस्तान में जन्म हुआ था. आपको बता दें की मलाला युसुफ़ज़ई बच्चों के अधिकारों की कार्यकर्ता के तौर पर पहचानी जाती हैं. मलाला युसुफजई ने 12 जुलाई 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के विशेष सत्र को संबोधित किया. जिसके साथ संयुक्त राष्ट्र ने प्रत्येक वर्ष 12 जुलाई को मलाला दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी.

आज ही के दिन साल 1854 में मशहूर kodak कंपनी के संस्थापक जॉर्ज ईस्टमैन का अमेरिका में जन्म हुआ था. आपको बता दें की जॉर्ज ईस्टमैन ने ही रोल फिल्म का आविष्कार किया था. जिसके बाद 1888 में रोल फिल्म ही मोशन पिक्चर के आविष्कार का आधार बनी थी. चांद की सतह की फोटो लेने के लिए Apollo 11  अंतरिक्ष यान ने कोडक के ही कैमरे का प्रयोग किया था.

आज ही के दिन साल 1909 में मशहूर फिल्म निर्देशक बिमल रॉय का जन्म हुआ था. इनके निर्देशन में बनी फिल्म दो बीघा जमीन को कान फेस्टिवल में अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इसके अलावा बिमल रॉय ने ग्यारह फिल्मफेयर पुरस्कार और दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीते थे.

1999 में आज ही के दिन भारत के मशहूर फिल्म अभिनेता राजेंद्र कुमार का 69 साल की उम्र में मुंबई में निधन हो गया था. आपको बता दें की 1960 के दशक में उनकी कई फिल्में लगातार 25 हफ्तों तक सिनेमा हॉल में दिखाई गई थी. इसके साथ ही उन्हें 1969 में भारत के चौथे सबसे बड़े सम्मान पद्म श्री से नवाज़ा गया था.

आज ही के दिन साल 2012 में पहलवान और भारत के रूस्तम-ए-हिंद दारा सिंह ने दुनिया को अलविदा कहा था. आपको बता दें की दारा सिंह ने लगभग 55 साल तक पहलवानी की और 500 मुकाबले लड़े और इनमें से एक में भी उन्हें हार का मुंह नहीं देखना पड़ा था. इसके अलावा उन्हें रामानंद सागर के ऐतिहासिक सीरियल रामायण में हनुमान के रोल में बहुत पंसद किया था.

2013 में आज ही के दिन जाने माने अभिनेता प्राण ने दुनिया को अलविदा कहा था. आपको बता दें की उन्होंने लगभग 400 फिल्मों में काम  किया था. इसके अलावा भारत सरकार ने साल 2001 में उन्हें तीसरे सबसे बड़े सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया था इसके अलावा उनको दादा साहब फाल्के पुरस्कार से नवाज़ा गया था.

 

Kisan और खेती से जुड़ी हर खबर देखने के लिए Green TV India को Subscribe करना ना भूले ::

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Green TV India की Website Visit करें :: http://www.greentvindia.com/

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *