Grameen News

True Voice Of Rural India

History of 11th May-कहानीकार और लेखकर सआदत हसन मंटो का जन्म हुआ

1 min read
History of 14th May

History of 14th May-14 मई मार्क ज़ुकेरबर्ग का जन्म हुआ

Sharing is caring!

History of 11th May-

11 मई 1784 में आज ही के दिन मैसूर के शासक टीपू सुल्तान और ब्रिटिश अधिकारियों के बीच शांति संधि पर हस्ताक्षर किया गया था. आपको बता दें की अपने पिता हैदर अली के बाद साल 1782 में गद्दी पर बैठे टीपू सुल्तान ने अंग्रेजों कि साम्राज्यवादी नीति पर जबरदस्त झटका दिया था. उन्होंने अपने शासन के दौरान ब्रिटिशों को मैसूर हासिल नहीं होने दिया था.

आज ही दिन साल 1912 में कहानीकार और लेखक सआदत हसन मंटो का जन्म हुआ था. आपको बता दें की सआदत उर्दू लेखक थे, जो लघु कथाओं के साथ रेडियो और फिल्मों के लिए लिखा करते थे. अपने छोटे से जीवनकाल मेंउन्होंने बाइस लघु कथा संग्रह, एक उपन्यास, रेडियो नाटक के पांच संग्रह, रचनाओं के तीन संग्रह और व्यक्तिगत रेखाचित्र के दो संग्रह प्रकाशित किए थे. हालांकि अपनी कहानियों में मौजूद अश्लीलता के आरोप की वजह से मंटो को छह बार अदालत जाना पड़ा था.

आज ही के दिन साल 1918 में भारत की प्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्यांगना मृणालिनी साराभाई का जन्म हुआ था. आपको बता दें की शास्त्रीय नृत्य में उनके योगदान और उपलब्धियों को देखते हुए भारत सरकार ने उन्हें पद्मभूषण से सम्मानित किया था.

आज ही के दिन साल 1951 में भारत के पहले राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद ने नवनिर्मित सोमनाथ मंदिर का उद्घाटन किया था. आपको बता दें की गुजरात प्रांत के काठियावाड़ क्षेत्र में समुद्र के किनारे बना ये मंदिर हिंदु मान्यताओं में बेहद खास माना जाता है.

आज ही के दिन साल 1998 में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने राजस्थान के पोकरण में परमाणु परीक्षण कर दुनिया को चौंका दिया था. अचानक किए गए इन परमाणु परीक्षण से अमेरिका, पाकिस्तान समेत कई देश दंग रह गए थे. पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की अगुआई में यह मिशन कुछ इस तरह से अंजाम दिया गया कि अमेरिका समेत पूरी दुनिया को इसकी भनक तक नहीं लगी थी. वहीं इससे पहले भी साल 1974 में इंदिरा गांधी की सरकार ने पहला परमाणु परीक्षण  कर दुनिया को भारत की ताकत का लोहा मनवाया था, उस दौरान ऑपरेशन को ‘स्माइलिंग बुद्धा’ नाम दिया गया था.

आज ही के दिन साल 2000 में जनसंख्या घड़ी के मुताबिक भारत की जनसंख्या एक अरब के पहुंची थी. जहां उस समय भारत की जनसंख्या एक अरब थी लेकिन अगर इस समय की बात की करें तो भारत की जनसंख्या एक अरब 33 करोड़ से ज्यादा है. जोकि चीन के बाद दूसरी सबसे बड़ी जनसंख्या है.

आज ही के दिन साल 2002 में भोपाल सियासत की राजकुमारी और भारत की पहली महिला पायलट आबिदा सुल्तान ने दुनिया को अलविदा कहा था. आपको बता दें की आबिदा सुल्तान भोपाल रियासत की राजकुमारी थी. उनकी परवरिश दादी सुल्तान जहां बेगम ने की थी. जिनके अनुशासन में रहकर वो बहुत कम उम्र में ही ड्राइविंग और घुड़सवारी करने लगी थी. 25 जनवरी, 1942 को उन्हें पहली महिला पायलट होने का गौरव हासिल किया था.

 

Grameen News के खबरों को Video रूप मे देखने के लिए ग्रामीण न्यूज़ के YouTube Channel को Subscribe करना ना भूले  ::

https://www.youtube.com/channel/UCPoP0VzRh0g50ZqDMGqv7OQ

Kisan और खेती से जुड़ी हर खबर देखने के लिए Green TV India को Subscribe करना ना भूले ::

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Green TV India की Website Visit करें :: http://www.greentvindia.com/

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *