Wed. Jul 17th, 2019

True Voice Of Rural India

History of 11th July-विश्व जनसंख्या दिवस की शुरूवात

1 min read
History of 11th July

History of 11th July-विश्व जनसंख्या दिवस की शुरूवात

History of 11th July-

  • 11 जुलाई 1989 में पहली बार विश्व जनसंख्या दिवस की शुरुआत हुई थी आपको बता दें की साल दर साल बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करने और लोगों को जागरुक करने के लिए ही विश्व जनसंख्या दिवस की शुरुवात की गई थी. तब से लेकर आज तक इसे हर साल 11 जुलाई को मनाया जाता है.
  • 1893 मे आज ही के दिन जापान के व्यवसायी कोकिची मिकिमोटो ने पहली बार मोती को लैब में तैयार किया था. आपको बता दें कि, जिस दौर में मनुष्य द्वारा मोती को तैयार कर पाना असंभव माना जाता था उस दौर में कोकिचनी ने मोती का निर्माण अपने लैब में कर डाला था. खास बात ये है कि 2002 से 2007 तक और फिर 2017 मे मिस यूनिवर्स के ताज के तौर पर प्रयोग होने वाला फीलिक्स मिकिमोटो क्राउम भी उनके अविष्कारों में से एक है.
  • 1902 मे आज ही के दिन प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी व भारत के प्रथम रक्षा मंत्री सरदार बलदेव सिंह का जन्म पंजाब मे हुआ था. आपको बता दें कि, 1930 में सरदार बलदेव सिंह ने राजनीति में प्रवेश किया था, उनके पिता इंदर सिंह उस समय देश में स्टील किंग के तौर पर जाने जाते थे और उनका रुतबा अमीर पंजाबियों में शुमार था. बलदेव सिंह शुरू से ही राजनीति में सक्रिय तौर पर भाग लेते रहे थे, उन्होंने लंदन सम्मेलन सहित अंग्रेजों के साथ सभी महत्वपूर्ण वार्ता में  सिखों का प्रतिनिधित्व किया था और आजाद भारत के पहले विदेश मंत्री बने थे.
  • आज ही के दिन RSS  पर महात्मा गांधी के बाद लगे बैन को सर्शत हटा लिया गया था. आपको बता दें कि, 30 जनवरी, 1948 को महात्मा गांधी की हत्या के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. क्योंकि गांधी की हत्या को संघ से जोड़कर देखा जा रहा था, संघ के दूसरे सरसंघचालक गुरु गोलवलकर को बंदी बनाया गया. 18 महीने तक संघ पर प्रतिबंध लगा रहा. जिसके बाद तत्कालीन गृहमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल की की शर्तों को मानने के बाद संघ से बैन को हटा दिया गया था.
  • 1979 मे आज ही के दिन अमेरीका का पहला स्पेस स्टेशन स्काई लैब हिंद महासागर मे आ गिरा था. इसका वजन 77,000 किलो यानी 15 हाथियों के बराबर था. इसने 1973 से लेकर 1979 तक सक्रिय रहते हुए कई महत्वपूर्ण जानकारियां धरती पर भेजी थी.
  • 2003 मे आज ही के दिन भारतीय लेखक भीष्म साहनी का निधन हुआ था. भीष्म साहनी ने कई प्रसिध रचनाएं की, और उनके उपन्यास तसम पर तो 1986 मे एक फिल्म भी बनाई गई 1998 मे उन्हें भारत के तीसरे सबसे बडे पुरस्कार पद्मभूषण से भी सम्मानित किया गया था.
  • आज ही के दिन 2003 में हिन्दी विकिपीडिया की शुरूवात हुई थी. आपको बता दें कि विकिपीडिया 301 अलग अलग भाषाओं मे उपलब्ध है और इस पर साढे चार करोड़ से ज्यादा लेख लिखे जा चुके हैं.
  • 2003 में आज ही के दिन दिल्ली–लाहौर बस सेवा फिर से आरंभ की गई थी. आपको बता दें कि भारतीय संसद पर हमले के बाद दिसंबर 2001 मे इसे बंद कर दिया गया था

 

Kisan और खेती से जुड़ी हर खबर देखने के लिए Green TV India को Subscribe करना ना भूले ::

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Green TV India की Website Visit करें :: http://www.greentvindia.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *