Wed. Jul 17th, 2019

True Voice Of Rural India

History of 10th July- 1856 में वैज्ञानिक निकोला टेस्ला का जन्म

1 min read
History of 10th July-

History of 10th July- 1856 में वैज्ञानिक निकोला टेस्ला का जन्म

History of 10th July-

  1. 1856 मे आज ही के दिन पागन वैज्ञानिक के नाम से मशहूर अमेरिकी-सर्बियाई वैज्ञानिक निकोला टेस्ला का जन्म हुआ था। आपको बता दें कि, निकोला टेस्ला ने वायरलेस कम्यूनिकेशन, AC करंट, टेस्ला वेव्स, बिजली से चलने वाली मोटर रोबोटिक्स, रिमोट कंट्रोल, एक्स रे सहित 300 से ज्यादा अविष्कार किए हैं। और बस इतना ही नहीं, उन्होंने उम्रभर शादी तक नही की, ताकि कोई उनके काम मे दखल न दे सके।
  2. 1949 ने आज ही के दिन भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर का जन्म हुआ था। आपको बता दें कि, सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट मे 10,000 रन पूरे करने वाले ये दुनिया के पहले बल्लेबाज थे हालांकि, इन्हे भारत के महान बल्लेबाजों में भी गिना जाता है। जहां साल 1980 में भारत सरकार ने इन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया था। तो वहीं साल 1975 में सुनील गावस्कर को अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।
  3. 1951 मे आज ही के दिन देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश मे हुआ था। आपको बता दें कि, राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री से पहले देश के गृह मंत्री के पद पर भी रह चुके हैं और साथ ही, इन्होने भाजपा के पूर्व अध्यक्ष के पद का कारभार भी संभाला है।
  4. 1975 मे आज ही के दिन बॉलीवुड के बाबूजी के नाम से मशहूर आलोकनाथ का जन्म दिल्ली मे हुआ था। आपको बता दें कि, आलोकनाथ ने कई बॉलीवुड फिल्में और टीवी धारावाहिक में काम किया हैं, और उन्होंने अक्सर बाबू जी के किरदार ही निभाएं हैं, हालांकि, आलोकनाथ ने साल 1982 में फिल्म गांधी से बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया था जिसमें उन्होंने तैयब मोहम्मद का रोल प्ले किया था।
  5. 2014 मे आज ही के दिन फिल्मों में अक्सर दादी का रोल करने वाली मशहूर अभिनेत्री जोहरा सहगल का 101 साल की उम्र मे निधन हुआ था। आपको बता दें कि, जोहरा सहगल का असली नाम साहिबज़ादी ज़ोहरा बेगम मुमताज़ उल्लाह खान था और महज सात साल की उम्र मे मोतियाबिंदी से उनकी बायी आँख की रोशनी चली गई थी। जोहरा सहगल को उनके ब़लीवुड में योगदान के लिए 1998 मे पदम श्री, साल 2002 मे पद्म भूषण और साल 2010 मे पद्म विभूषण से नवाजा गया था।
  6. साल 2017 में आज ही के दिन अमरनाथ यात्रा पर आतंकवादी हमला हुआ इस्लामी आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के द्वारा किये गये इस आतंकी हमले में 7 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। भारत का आरोप है कि, इस आक्रमण में लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी इस्माइल मुख्य आरोपी है। लेकिन पाकिस्तान में स्थित इस्लामिक आतंकवादी संगठन लश्कर ए तैयबा ने इस आक्रमण की ज़िम्मेदारी कभी स्वीकार नहीं की..
  7. 1950 में आज ही के दिन भारत की मशहूर शास्त्रीय गायिका परवीन सुल्ताना का जन्म हुआ था। आपको बता दें कि, परवीन सुल्ताना को साल 1976 में महज 23 साल की उम्र में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा परवीन सुल्ताना को 1972 में क्लियोपेट्रा ऑफ म्यूज़िक, साल 1980 में गंधर्व कला नीधि, साल 1986 में मियाँ तानसेन पुरस्कार और साल 1999 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार के साथ ही अनेकों पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है।
  8. 1927 में आज ही के दिन भारत में हरित क्रांति के नायक कहे जाने वाले सर गंगा राम का निधन हुआ था। आपको बता दें कि, पाकिस्तान में लाहौर के शहरी कपड़े में उनके व्यापक योगदान ने उन्हें “आधुनिक लाहौर के पिता” का उपनाम दिया है।

 

Kisan और खेती से जुड़ी हर खबर देखने के लिए Green TV India को Subscribe करना ना भूले ::

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Green TV India की Website Visit करें :: http://www.greentvindia.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *