अब आप 24 से कम नहीं कर पाएंगे AC का टेम्प्रेचर, मोदी सरकार ला रही है नया नियम

अब आप 24 से कम नहीं कर पाएंगे AC का टेम्प्रेचर, मोदी सरकार ला रही है नया नियम

इस वक़्त देश के लगभग ज़्यादातर शहरों में गर्मी पड़ रही है। ऐसी भयंकर गर्मी से बचने के लिए फिलहाल हमारे पास सबसे आसान तरीका है एसी । कभी कभी तो गर्मी इतनी बढ़ जाती है कि एसी भी कोई काम नहीं करता तो ऐसे में हम एसी का टेम्प्रेचर और कम कर देते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि अब आपके एसी का टेम्प्रेचर भी मोदी सरकार ही कण्ट्रोल करेगी। जी हाँ मतलब ये अब आपको चाहे कितनी भी गर्मी लगे मगर आप अपने एसी का टेम्प्रचर 24 से कम नहीं कर पाएंगे।

इसके लिए सरकार ने एसी बनाने वाली कंपनियों को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। इसका मतलब साफ है कि अगले एक साल में देश में कंपनियां केवल वही एसी बना पाएंगी जिसका न्यूनतम तापमान 16 के बजाए 24 डिग्री ही होगा। सरकार के इस फैसले के पीछे क्या मकसद है आइए हम आपको बताते हैं।

दरअसल सरकार के इस फैसले से देश को आर्थिक तौर पर काफ़ी फायदा होगा। इससे सरकार प्रतिवर्ष 20 अरब यूनिट बिजली बचा सकेगी।वहीं पर्यावरण में भी ग्रीन हाउस गैस का कम उत्सर्जन होगा। यही नहीं बल्कि इससे लोगों के स्वास्थ्य पर भी अच्छा असर पड़ेगा। क्योंकि एक इंसान के शरीर का तापमान शरीर का सामान्य तापमान 36 से 37 डिग्री सेल्सियस है मगर हम गर्मी की वजह एसी का तापमान 18 से 21 डिग्री रखते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है। पूरे विश्व में भारत जापान के बाद दूसरा ऐसा देश बनने जा रहा है, जिसने इस तरह का नियम लागू किया है।

आपको बता दें कि जापान में 13 साल पहले से कूल ब्रीज नाम का कैम्पेन चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत जून महीने से सितम्बर महीने तक जापान में AC का टेम्प्रेचर 28 पर सेट कर दिया जाता है। इस दौरान ऑफिस आने वाले सभी कर्मचारियों को ढीले ढाले कपड़े पहन कर आने की छूठ होती है। अब जापान के बाद पूरे विश्व में भारत दूसरा ऐसा देश बनने जा रहा है, जिसने इस तरह का नियम लागू किया है।

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password